Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr. Anu Somayajula

Inspirational

4.0  

Dr. Anu Somayajula

Inspirational

कब समझेंगे ये!

कब समझेंगे ये!

1 min
290


प्रिय डायरी,


इन दानिशमंदों को क्या कहिए!


घरबंदी है, घेराबंदी है

एहसान हुआ है हम पर;

कब समझेंगे ये-

जो सैर- सपाटे पर निकले हैं,

कब समझेंगे ये-

मुश्किल घड़ियां हैं बेशक,

आज नहीं तो कल टलनी हैं, टल जाएंगी।


दूकानों में, बाज़ारों में

टूट पड़े हैं जो;

कब समझेंगे ये-

सूरज कल फ़िर आएगा,

कब समझेंगे ये-

जहां- तहां भिड़ जाते हैं जो,

मानो अब दंगल की तैयारी है!


संत न देखें, महंत न देखें

वर्दी ना देखें ना नीयत जानें;

कब समझेंगे ये-

लाठी पत्थर खाकर भी ये क्यों डटे हुए हैं!

कब समझेंगे ये-

ख़ून सनी धरती

जब उबलेगी, ख़ून ही उगलेगी!!


मरते मर जाएंगे,

साथ न कोई आएगा;

कब समझेंगे ये-

गुमनाम शिकारी से पाला है,

कब समझेंगे ये-

अबके हमने साथ दिया

तो साथ बिताने के दिन फ़िर आएंगे!


                            


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational