Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

BINAL PATEL

Classics Inspirational

4  

BINAL PATEL

Classics Inspirational

हम मानव है

हम मानव है

1 min
172


बिच्छू का काम काट खाना ही है,

वो बदलेगा नहीं,

इंसान भी अपनी बुराइओं से

भागता फिरेगा, बदलेगा नहीं। 


दोष देने में तो जैसे माहरत

हासिल है, वो भूलेगा नहीं,

खुद की गलती छुपाने में

लग जायेगा, सुधरेगा नहीं। 


उम्र का लिहाज़ कर के बोलेगा नहीं,

पर मन की कड़वाहट मिटायेगा नहीं,

किसी की अच्छाई से जलेगा,

खुद को उस काबिल वो बनायेगा नहीं। 


किताबें दे दो, चाहे ज्ञान का सागर भर दो,

अपना अहंकार वो भूलेगा नहीं,

चाहे मर्ज़ी उसे समझाओ,

कलयुग का ये मानवी,

अधर्म करना छोड़ेगा नहीं।'


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics