Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Kamlesh Ahuja

Inspirational

3  

Kamlesh Ahuja

Inspirational

हिन्दी दिवस

हिन्दी दिवस

1 min
338


हिंदी भारत देश की मातृभाषा है

अनेकता में एकता की परिभाषा है


सुंदर ओजस्वी इसका स्वरूप है

नहीं कोई और इसके अनुरूप है


मीठी मधुर व सरल इसकी वाणी है

समृद्धता में नहीं कोई इसका सानी है


भाषा हर देश की पहचान होती है

उसका मान सम्मान व अभिमान

होती है


आज के आधुनिक दौर में ऐसी

इक लहर आई है

सबके दिलो दिमाग़ पर बस

अंग्रेज़ी ही छाई है।


चमक धमक अंग्रेज़ी की सबको

लुभा रही है

उसकी ज़ुबान तहज़ीब सबको

अपना बना रही है


मत भूलो बरसों पहले इस अंग्रेज़ी ने ही

हमको ग़ुलाम बनाया था

तब इसी 'हिंदी'भाषा की एकता ने

ग़ुलामी से आज़ाद करवाया था


'एकता' के इस साधन का आओ

मिलकर सम्मान करें

14 सितम्बर को ही क्यों? हर दिन

इसका गुणगान करें।


'हिंदी दिवस' पर संकल्प करें

हिंदी में सब काम करेंगे

अपने अथक प्रयासों से हम

इसका उत्थान करेंगे।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational