Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मिली साहा

Others

5.0  

मिली साहा

Others

चित्रकार मजहर अली खान

चित्रकार मजहर अली खान

1 min
480


कल्पना और वास्तविकता को मूर्त रूप प्रदान करती चित्रकला,

भावनाओं की अभिव्यक्ति है, संवेदनाओं को दर्शाती है ये कला।


पाषाण काल से ही वजूद में है भारत में चित्रकला का इतिहास,

अजंता की गुफाओं की चित्रकारी इस तथ्य का प्रमाण है खास।


अपनी कला शैलियों के लिए प्रसिद्ध हुए यहांँ अनेकों कलाकार,

जिनकी चित्रकला के चर्चे आज भी करते थकता नहीं ये संसार।


मजहर अली खान ऐसे ही एक चित्रकार, प्रसिद्ध जिनका काम,

मुगलोत्तर चित्रकला की कंपनी शैली में लिया जाता इनका नाम।


उन्नीसवीं सदी के दिल्ली के दिवंगत मुगल काल के थे चित्रकार,

मजहर अली खान ने, स्थलाकृतिक चित्र में प्रसिद्धि पाई अपार।


दिल्ली में ज़न्म हुआ इनका, प्राप्त किया कठोर मुगल प्रशिक्षण,

फिर हिस्सा बने उनके, जो थे महान लघु कलाकारों के राजवंश।


स्मारकों खंडहरों महलों धार्मिक स्थलों में चित्र इनकी चित्रकारी,

इतिहास में दर्ज है, मजहर अली खान की ख़ूबसूरत कलाकारी।



Rate this content
Log in