Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manju Rani

Tragedy Inspirational

4  

Manju Rani

Tragedy Inspirational

अनमोल जीवन

अनमोल जीवन

1 min
418


साँसो की डोर से बंधा ये जीवन

पंखों-सा फड़फड़ाता ये जीवन

क्षितिज छूने को तरसता ये जीवन

रीति-रिवाजों, तेरे-मेरे से लिपटा ये जीवन

तब ये सब दबोच लेते, अपने पंजों में ये जीवन

उड़ान भरने नहीं देता, दबाव भरा ये जीवन।

राग-द्वेष में फंसा देता ये जीवन

डर-भय में उलझा देता ये जीवन

पिंजरे में कैद हो जाता ये जीवन

फिर किसी को छूने से भी कतराता ये जीवन।

अहम इतने पाल लेता ये जीवन

कि खुद घुट-घुट काटता ये जीवन

मीठे-कड़वे घूंट पी-पी जीता ये जीवन

अपनी ही मानसिकताओं से घिरा ये जीवन।

नीड़ के तिनको में फंसा ये जीवन

अमृत-विष के बीच झूलता ये जीवन

दीवानगी तलाशता ये जीवन

हिरण-सा कस्तूरी के पीछे भागता ये जीवन।

बहुत ही सरल-सा है ये जीवन।

बस राग-द्वेष, हार-जीत, तेरा-मेरा ,

अपना-पराया, रीति-रिवाजों से

मुक्त कर ये जीवन।

पंख अपने आप

लगा लेगा ये जीवन।

सबका सहारा बन ,

मुस्कान-सा महका ये जीवन।

अपने अंतः को जगा,

जग ही जाएगा ये जीवन।

प्यार से प्यारा ,

सब से न्यारा ये जीवन।

भरपूर जी जा

ये अनमोल जीवन।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy