Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Lakshman Jha

Inspirational

4.1  

Lakshman Jha

Inspirational

"अलविदा 2020"

"अलविदा 2020"

1 min
287


बीते हुये साल को हम कभी 

ना इसको भुला पाएंगे !

जो दर्द दिया है हमको दिल में 

किसको हम बताएँगे ?

लॉक डाउन ने हमारे सपनों

को ध्वस्त कर दिया !

हम जहां थे ऊँचे शिखर पर 

हमें नीचे पटक दिया !!

मज़दूरों की नौकरियाँ सब 

खत्म होती चली गईं ! 

विकास की गाड़ियाँ ना चलके

यूं ही पीछे लुढ़क गईं !! 


थालियाँ, कटोरे ,चमचों, पटाखे 

और घण्टियों को बजाया !

लाख कोशिशों के बावजूद भी 

कोरोना ना भाग पाया !!

स्कूल के दरवाज़े उस दिन से 

ही सारे बंद हो गए !

अधिकांश शिक्षक अपने काम  

छोड़ बेरोजगार हो गए !!

इस रोग ने क्या हम सबको 

नंगा तांडव करा दिया !

अधिकांश लोगों को अपने आगोश 

में लेकर सबको सुला दिया !!


कुछ लोग बिछुड़ गए कुछ लोग 

हमसे यूँ जुड़ते गए !

कभी नया कारवां का सृजन हुआ 

कभी यूँ बिछुड़ते गए !!

फिर भी हम इस वर्ष को विदा 

अपने सत्कारों से करेंगे !

हमें यह पाठ पढ़ाया जीने का 

इसे अपने दिल में रखेंगे !!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational