Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Others

4  

Minal Aggarwal

Others

अजनबी से मेरा तात्पर्य है कि

अजनबी से मेरा तात्पर्य है कि

2 mins
275


अजनबी कौन नहीं

इस दुनिया में 

मैं खुद से अजनबी 

यह दुनिया भी मेरे लिए 

एक अजनबियों की बस्ती 

अजनबी सब हैं

इसका मतलब यह नहीं कि 

मुझे उनसे प्यार नहीं 

मुझे सबसे प्यार है 

चाहे वह अपने हो या पराये 

अजनबी से मेरा तात्पर्य है कि 

कौन कहां कभी किसी को 

पूरी तौर पर जान पाया है 

यह बात खुद पर भी लागू होती है 

मैं तो पल पल एक गिरगिट से रंग

बदलती हूं 

अभी हंस रही हूं 

अगले पल रो सकती हूं 

मुझे खुद ही यह मालूम नहीं कि 

मैं इस समय क्या कर रही हूं या 

अगले पल क्या करने वाली हूं तो 

मैं कहां खुद को जानती हूं 

खुद को जब जान नहीं पाई आज तक तो 

दूसरों को जानती हूं पूरी तौर पर 

यह दावा कैसे कर सकती हूं 

अजनबी कोई नहीं यहां 

सब अपने हैं 

सबको साथ लेकर चलो 

सब मीत अपने हैं 

सब मिलकर गीत गाओ 

प्रेम के कि

सबको यह पहाड़ सा जीवन 

काटना है 

सावधानी बस वहां बरतो जहां 

किसी दुर्घटना का खतरा हो वरना 

सब ठीक है 

अजनबी सा सबसे 

व्यवहार करोगे तो 

दिलों के बीच दूरियां बढ़ 

जायेंगी 

रिश्तों में मधुरता नहीं रहेगी 

अपनापन नहीं होगा 

एक अधूरापन 

एक परायापन होगा 

यह सब देखते हुए 

जानते हुए 

समझते हुए 

यह अति आवश्यक है कि 

चाहे किसी से पहली बार मिलो 

लेकिन ऐसे मिलो कि 

उसे न जाने तुम कितनी सदियों से 

जानते हो 

वह मुलाकात जीवन का 

एक यादगार पल बन जाये 

रह रहकर किसी को याद आये 

एक बोझ सा बनकर सिर पर 

कहर न बरपाये

अजनबी को कहो कि 

तुम कहीं से अजनबी नहीं 

मेरे सबसे प्यारे और अजीज 

दोस्त हो

जीवन को सही प्रकार से 

जीने का यही एक मंत्र है कि 

सारी कायनात को खुद में 

समेट लो 

किसी को एक अजनबी 

कहीं से न समझो 

उसे अपना मानो 

उसे अपने गले से लगा लो 

सीने से चिपका लो 

उसके दिल से एक परायेपन का

डर मिटा दो 

हर किसी को इस 

जहां में लगना चाहिए कि 

वह यहां कोई मेहमान नहीं 

वह यहां कोई अजनबी नहीं 

यह दुनिया उसका घर है 

और हर कोई उसका 

मित्र, शुभचिंतक और 

एक परिवार 

जैसे मैं खुद की 

वैसे सब मेरे 

कोई गैर नहीं 

पराया नहीं 

अजनबी नहीं 

सब अपने 

सब मित्र 

सब सखा 

सब मेरी छवि लिए 

मुझ से 

कुछ हद तक शायद हों लेकिन 

पूरी तौर पर तो मैं खुद से 

न कोई मुझसे 

एक अजनबी नहीं।


Rate this content
Log in