Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

बिमल तिवारी "आत्मबोध"

Inspirational

4  

बिमल तिवारी "आत्मबोध"

Inspirational

आज़ादी देश की

आज़ादी देश की

1 min
265



आज़ाद वतन की माटी अब इतनी खामोश क्यों है ?

आज़ादी में रहने की, क्या हमको कोई आदत ही नहीं 

आज़ाद चमन है आज़ाद गगन है पवन भी है आज़ाद अब

डर दिल में, भय मन में और सच कहने की आदत ही नहीं ।।


आज़ादी का पावन पर्व क्यों सुना सुना लगता है ?

अपनी शासन में रहना और जीना दूभर लगता है

ऐसा ही होना था तो क्यों वतन आज़ाद लिया हमने ?

आज़ादी लेने की खातिर हर दिन जिया मरा हमने ।।


बंदिश में गर रहना है तो आज़ादी का मतलब क्या ?

बात बात पर रंजिश हैं तो आज़ादी का मतलब क्या ?

बोलने पर पाबंदी हो तो आज़ादी को फेल ही समझो

हर बातों पर गर्दिश हैं तो आज़ादी का मतलब क्या ।।


आज़ादी के नारों से अब भय सा लगने लगता है

इन नारों के साये में कोई हमको ठगने लगता है

छीन लिया आज़ादी सबकी आज़ादी के नारों से

गाकर गीत आज़ादी का घर अपना भरने लगता है ।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational