Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

fp _03🖤

Abstract Tragedy

3  

fp _03🖤

Abstract Tragedy

आदतें

आदतें

1 min
144


इंसान की आदतें ही उसके व्यवहार का निर्माण करती है।

अच्छी आदतें इंसान को सफलता की ओर 

एवं बुरी आदतें इंसान को उसके पतन की ओर ले जाती है।।


आदतें चाहे जैसी भी हो इंसान का अंत कर ही देती है।

उसे फ़र्क नहीं पड़ता कि वो आदतें कैसी है।।

इस बात का विरोध किया जा सकता है,

क्योंकि अच्छी आदतें कभी भी पतन का कारण नहीं होती,

ऐसा लोगों का मानना है।


मगर बात यह है कि आदत कैसी भी हो 

जब इंसान को किसी भी चीज़ की आदत लगती है 

वो उसे एक समय पर अंदर से परेशान करने लगती है।

वो उसकी ज़रूरत बनकर उन्हें अंदर से कमज़ोर कर देती है।।


इसलिए इंसान को अपनी ज़रूरत पूरी करने के लिए किसी भी 

चीज़ को इस्तेमाल करना चाहिए 

मगर उसे आदत नहीं बनाना चाहिए।

ध्यान रहे इसमें बात किसी वस्तु को उपयोग में लाने के लिए 

कहा गया है न की किसी इंसान को।


इंसान वस्तु नहीं एक जीवित प्राणी है।

बिल्कुल आपकी तरह।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract