Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

अनाथ भूखा बचपन

अनाथ भूखा बचपन

1 min
282


जीवन जीने के लिए जूझता है वो 

यूं ही बचपन से जवान हो जाता है वो 

सूरज की किरणों से ही पल जाता है वो 

अपनी मासूमियत को दो पैसे के लिए

बेचता है वो 


आँखों में चमक चेहरे पर मुस्कान रखता

है वो 

बड़ा अफसर बनने का सपना देखता है वो 

लोगो का गुस्सा और दुत्कार सहता है वो 

दो जून की रोटी के लिए दर दर भटकता

है वो 


धूल मिट्टी की चादर ओढ़ खुले आसमान

में सोता है वो

सुबह सवेरे अलसाई अलसाई आँखों से

भूखा अधनंगा पीठ पर बोरा उठा कर 

कूड़े के ढेर में रोटी तलाश करता है वो


नन्हे कोमल हाथों से बर्तन चमकाता है वो

कारखानों में भारी बोझ उठाता है वो

बड़े साहब लोगो के जूते साफ करता है वो

बचपन क्या होता है ये नहीं समझता है वो


खेल खिलौनों से क्या खेलेगा वो 

दूसरों के हाथ का खिलौना बनता है वो

एकता में अनेकता वाले स्वतंत्र भारत में

अमीर गरीब का भेदभाव झेल रहा है वो


उन मासूमों पर भी तो एक नजर डालो 

स्वर्णिम भारत का अनमोल भविष्य है वो।

 

         


       

         



Rate this content
Log in