Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Yogesh Suhagwati Goyal

Drama Tragedy

5.0  

Yogesh Suhagwati Goyal

Drama Tragedy

वो आपको देख रहा है

वो आपको देख रहा है

2 mins
14.8K


जीवन में घटने वाली, हर एक घटना महत्वपूर्ण है,

हर घटना भविष्य को, सदा के लिए बदल सकती है।

चाहे वो घटना कितनी ही, आम या महत्वहीन लगे ,

भुलाए नहीं भूलती वो, ११ सितंबर २००१ की घटना।

जब न्यूयार्क में डब्लूटीसी पर, आतंकी हमला हुआ था,

बहुत जानें गई मगर, बहुत सारे लोग बच भी गये।


बचने वालों की दिनचर्या में, छोटा सा बदलाव हुआ,

किसी की कार खराब, किसी को टैक्सी नहीं मिली।

किसी को ऑफिस छोड़, बच्चे के स्कूल जाना पड़ा,

किसी को कार छोड़कर, बस से ऑफिस आना पड़ा।

सभी आम और मामूली घटनायें, अगर नहीं घटती,

तो आज इन सभी की, कहानियाँ बहुत अलग होती।


सभी गड़बड़ हो रहा है, अगली बार, जब ऐसा लगे,

जब भी यातायात में, फंस जायें या लिफ्ट छूट जाये।

या फिर टेलीफ़ोन का जवाब देने, वापिस जाना पड़े,

अपना धैर्य ना खोएँ, शान्त रहें और हताशा से बचें।

खुद को समझायें कि, ये सब बातें परेशानीयाँ नहीं हैं,

आपको इस पल, जहाँ पर होना चाहिये, आप वहीं है।


कभी-कभी लगता है, हमारे साथ ही बुरा क्यों हो रहा है,

मगर ईश्वर ना जाने, उसमें क्या अच्छाई देख रहा है।

इंसान प्रत्येक घटना को, अपने दृष्टिकोण से देखता है,

परन्तु हमारी कल्पना से परे, ईश्वर अलग सोचता है।

हर घटना का कारण है, जीवन में जो भी हो रहा है,

उसको उसका काम करने दो, वो आपको देख रहा है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama